26 January स्पीच हिंदी में – 26 January Speech In Hindi 2020

26 January Speech In Hindi 2020


We have specially made this post to deliver you guys 26 January Speech In Hindi 2020. This republic day Hindi speech could be used by students and everyone. In the last post, we posted republic day speech in English and then we thought that we also post a speech on republic day in Hindi too. Hindi is our basic language and we should not miss the importance of this language especially on this republic day,

So here goes the 26  January republic day speech in Hindi.

26 January Speech In Hindi 2019
26 January Speech In Hindi 2020

26 January Speech In Hindi 2020

माननीय अध्यक्ष महोद्य , आदरणीय मुख्य अतिथि,सम्माननीए गुरुजन, प्रतिष्ठित ग्राम वासीयो, भाइयो और बहनो. आज का ये गणतंत्र दिवस भारतीय इतिहास में सदेव स्वर्ण अक्षरो में अंकित रहेगा एवम चिर स्मरणीय भी रहेगा . 15 अगस्त 1947 को हमारा देश स्वतंत्र हुआ . न जाने कितने वीर और वीरांगनाओ ने इस स्वतंत्रता के यग्य अपने प्राणो का विसर्जन किया . काई अनाम उत्सर्ग हो गये . शहीदे आज़म भगत सिंह , चन्द्र शेखर आज़ाद , अशफ़ाक उल्लाह ख़ान , शुभाष चंद्र बॉस ये सभी हमारे भविष्य के प्रेरणा श्रोत रहेंगे . माननिए अध्यक्ष जी हमे स्वतंत्रता तो प्राप्त हुई पर देश को श्रेष्ठ तरीके से संचालित करने हेतु एक  अच्छे तरीके एवम जनकल्याणकारी सविधान की महती आवश्यकता थी . इस प्रायोजन हेतु स्व. श्री भीमराव अंबेडकर के संचालन में 2 वर्ष 11 माह एवं 18 दिन की समयावधि के अथक परिश्रम से हमारे संविधान का निर्माण किया गया . हमारा संविधान विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान है. हमारा संविधान 26 नवंम्बर 1949 को पारित हुआ लेकिन यह 26 जनवरी 1950 में लागू हुआ . यह संविधान जनता का जनता के द्वारा जनता के लिए था .
आइए हम सभी भारत के नागरिक इस पवित्र ध्वज की छत्र छाया में इस बात का संकल्प ले की हम सदेव राष्ट्र हित में कार्य करेंगे .
जय हिंद


Here Is A Video Of A Kid Giving Speech On Republic Day

We have made this republic day speech in Hindi with our own hands. It’s fresh and not used yet. We wrote this republic day speech for students especially. Hope you liked this speech on republic day in Hindi.


Essay on republic day 2020

After posting all the most of the stuff for republic day, We had an idea of posting something for kids. For that, We are posting Essays On Republic Day In Hindi Language so that kids also have some useful stuff from this blog. The essay we are about to post Can be used by others too. We are posting this 26 January Speech In Hindi 2020 especially. So go ahead and use this essay. “26 January Speech In Hindi 2020

 

शताब्दियों की परतंत्रता के उपरान्त भारत 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्र हुआ । स्वतंत्र होनेपर देश के कर्णधारों ने भारत के नवीन संविधान को लागू क्रिया । तभी से भारत का सर्वोच्चशासक राष्ट्रपति कहलाया । भारत का नवीन संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू क्रियागया और यह दिन भारत का गणतन्त्र-दिवस कहलाया । भारत इस संविधान के अनुसारगणराज्य घोषित क्रिया गया और तभी से 26 जनवरी का दिन प्रतिवर्ष गणतन्त्र-दिवस केरूप में सारे भारतवर्ष में बहीं धूमधाम से मनाया जाने लगा । 26 जनवरी की तिधि का स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में अपना विशेष महत्त्व है ।सन् 1930 में रावी नदी के तट पर कांग्रेस के लाहोर अधिवेशन में स्वर्गीय पं. जवाहरलालनेहरू ने पूर्ण स्वतंत्रता की घोषणा की ।

 26 जनवरी,1930 को उन्होंने प्रतिज्ञा की कि “जबतक हम पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त न कर लेंगे तब तक हमारा स्वतंत्रता आँदोलन चलता रहेगाऔर इसे प्राप्त करने के लिए हम अपने प्राणों की आहुति है देगे है” इसी कारण 26 जनवरीका दिन ही भारत के गणतन्त्र की घोषणा के लिए चुना गया । 26 जनवरी, 1950 को भारत पूर्णरुपेण गणतंत्र राज्य शोषित कर दिया गया । इसीदिन हम पूर्ण रूप से स्वाधीन हो गए । उस दिन लार्ड माउण्डवेटन मिनी जनरल) के स्थानपर हो. राजेन्द्र प्रसाद हमारे राष्ट्र के प्रथम राष्ट्रपति बने । साज भी यह पर्व बडीधूमधाम से मनाया जाता है । इस दिन भारत की राजधानी नई दिल्ली में राष्ट्रपति कीराजकीय सवारी निकाली जाती है । विजय चौक पर राष्ट्रपति जी जल, थल एवं वायु सेना की सलामी लेते हैं । तीनों सेनाओं की हुब२हियों मार्च करती हुई ताल क्रिले तक पहुंचती हैं ।अनेक पत्तों से जाए लोक-नर्त्तक अपनी-जानी वेशभूषा में अपने-जपने लोक-नृत्यड्डे प्रदर्शनतथा विभिन्न प्रकार की छांक्रियों से अपनी प्राचीन संस्तुति व प्रगति का परिचय देते हैं । 26 जनवरी की सायं को आतिशबाजी छोडी जाती है तया रात्रि के समय सरकारीभवनों पर रोशनी की जाती है । देश के सभी गांवों, नगरों, स्कूलों व बत्तियों में सभाएं कीजाती हैं । इन सभाओं में देश की पता, अखण्डता व स्वतंत्रता को बनाए रखने कीप्रतिज्ञा की जाती है । इस प्रकार 26 जनवरी, 1950 को देश में अपना संविधान, अपना राष्ट्रपति, अपनी सरकारतथा अपना राष्टीय ध्वज हो जाने पर भारतवर्ष संसार का सबसे वडा गणतन्त्र राष्ट्र बन गया ।

26 January Speech In Hindi 2020
26 January Speech In Hindi 2020

26 January Speech In Hindi 2020

26 January Speech In Hindi 2020 : हमारा देश भारत का संविधान अस्तित्व में आया जब तारीख को सम्मानित करने के गणतंत्र दिवस हर साल मनाता है। भारत का संविधान यह भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है 1950 में 26 जनवरी को बुलाया विशेष तिथि पर भारत की एक शासी दस्तावेज़ के रूप में भारत सरकार के अधिनियम 1935 की जगह। भारत में लोग अपने -अपने तरीके से मना रहा द्वारा इस महान दिन का आनंद लें। इस दिन पर एक परेड भारत के राष्ट्रपति की उपस्थिति में ( इंडिया गेट के सामने) भारत , राजपथ पर नई दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी में जगह लेता है।

26 January Republic Day Speech in Hindi: भारत का संविधान अस्तित्व में आया जब भारत 1950 से जनवरी 26 पर हर साल गणतंत्र दिवस मनाता है। यह प्रत्येक और भारतीय स्वतंत्रता के हर संघर्ष के बारे में हम सभी को बताता है के रूप में भारत में गणतंत्र दिवस के इतिहास में बहुत महत्व का है । भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे थे, जो लोगों को एक पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए लाहौर में रावी नदी के तट पर 1930 में एक ही दिन में शपथ ली भारत के ( पूर्णा स्वराज्य का अर्थ है) । जो अगस्त की 15 तारीख को 1947 में एक दिन सच हो गया

1950 में हमारे देश में 26 जनवरी को, भारत एक संप्रभु , धर्मनिरपेक्ष, समाजवादी और लोकतांत्रिक गणराज्य भारत के लोगों को देश के लिए खुद को नियंत्रित करने की शक्ति है इसका मतलब है के रूप में घोषित किया गया था। यह राष्ट्रीय ध्वज खुलासा और राष्ट्रीय गान गाकर भारत के राष्ट्रपति की उपस्थिति में राजपथ , नई दिल्ली में विशेष परेड के साथ एक बड़ी घटना के आयोजन से मनाया जाता है।


Republic Day Speech for Students In Hindi

26 January Speech In Hindi 2020: भारत के संविधान में इस दिन को अस्तित्व में आया था, क्योंकि भारत में 26 जनवरी को हर साल गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित किया गया है, जो भारत के राष्ट्रीय त्योहार के रूप में मनाया जाता है। गांधी जयंती और स्वतंत्रता दिवस के दो अन्य राष्ट्रीय अवकाश हैं। 1950 में 26 जनवरी को हमारे देश भारत की संसद में भारत के संविधान के सुदृढीकरण के बाद पूरी तरह से लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया।

आज के दिन एक महान भारतीय सेना परेड आम तौर पर विजय चौक से शुरू होता है और इंडिया गेट पर समाप्त होता है, जो जगह लेता है। भारतीय सेना (थल सेना, नौसेना और वायु सेना) राजपथ पर परेड करते हुए भारत के राष्ट्रपति को प्रणाम करता है। भारतीय सेना परेड के माध्यम से और टैंकों और बड़ी तोपों की तरह सभी महान आविष्कार का प्रदर्शन करके भारत की शक्ति को प्रदर्शित करते हैं। सेना परेड के बाद, भारत के हर राज्य अपनी संस्कृति और परंपरा को प्रदर्शित उनकी Jhankis दिखा। उसके बाद, एक सप्ताह में तीन रंग (केसर की तरह हमारे माननीय राष्ट्रीय ध्वज के रंग, हरे और सफेद) फूल वर्षा के हवाई जहाज द्वारा आकाश में जगह लेता है।

छात्र परेड जैसे महान घटनाओं के आयोजन से स्कूलों और कॉलेजों में इस दिन को मनाने, फ्लैग खुलासा, गायन राष्ट्रीय गान, भाषण पढ़ा, सामाजिक अभियान, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, निबंध लेखन में मदद कर रहा है, स्वतंत्रता सेनानियों, नृत्य, गायन, नाटक खेलने की भूमिका निभाते हैं हर भारतीय इस देश शांतिपूर्ण और विकसित देश बनाने के लिए एक शपथ लेना चाहिए कि इस दिन पर पोस्टर प्रदर्शन, जादू, कॉमेडी गतिविधियों, आदि। अंत में, हर छात्र और मिठाई Namkin हो जाता है और खुशी से अपने घर के लिए चला जाता है।


Republic Day Speech in Hindi for College Students

26 January Speech In Hindi 2020: हमारी मातृभूमि भारत भारतीय लोगों ब्रिटिश शासन द्वारा बनाए गए कानूनों का पालन करने के लिए मजबूर किया गया था, जिसके दौरान लंबे साल के लिए ब्रिटिश शासन के अधीन गुलाम था। भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा संघर्ष के लंबे वर्षों के बाद, अंत में भारत बाद में भारत सरकार ने लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में भारत का अपना संविधान लागू किया है और घोषित ढाई वर्षों के बाद 1947 में 15 अगस्त को स्वतंत्रता मिली। दो साल के आसपास, ग्यारह महीने और अठारह दिनों एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित होने के बाद 1950 में जनवरी 26 पर किया गया था, जो भारत के नए संविधान पारित करने के लिए भारत की संविधान सभा द्वारा लिया गया था, भारत के लोगों के 26 वें जश्न मना करना शुरू कर दिया एक गणतंत्र दिवस के रूप में जनवरी में हर साल।

हर साल गणतंत्र दिवस मना विदेशों में भारत के भारत में रहने के रूप में अच्छी तरह से लोगों को लोगों के लिए महान सम्मान की बात है। यह बहुत महत्व का दिन और व्यवस्थित करने और विभिन्न घटनाओं में भाग लेने के द्वारा बड़ी खुशी और उत्साह के साथ लोगों द्वारा मनाया जाता है। लोग बार-बार अपने उत्सव का हिस्सा बनने के लिए बहुत बेसब्री से इस दिन का इंतजार करें। और इंडिया गेट के लिए जिस तरह से लोगों के किसी भी समारोह के दौरान आक्रामक गतिविधियों के प्रकार के साथ ही सुरक्षा से बचने के लिए पहले एक महीने किया आम लोगों और सुरक्षा व्यवस्था के लिए करीब हो जाता है इससे पहले कि राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह के लिए तैयार करने का काम एक महीने के शुरू होता है।

26 January Speech In Hindi 2020

राष्ट्रीय राजधानी में एक बड़ा उत्सव व्यवस्था, नई दिल्ली और राज्यों की राजधानियों पूरे भारत में जगह लेता है। सेलिब्रेशन राष्ट्रीय ध्वज भारत के राष्ट्रपति द्वारा खुलासा और राष्ट्रीय गान के गायन के साथ शुरू होता है। इस भारतीय सेना परेड के बाद राज्य वार Jhankis, मार्च पास्ट, पुरस्कार वितरण, आदि गतिविधियों जगह ले लेता है। इस दिन पर, पूरे वातावरण राष्ट्रीय गान “जन गण मन” की आवाज से भरा हो जाता है।

स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों को इस घटना का जश्न मनाने के लिए बहुत उत्सुक हैं और इससे पहले एक महीने के आसपास तैयारी शुरू होता है। शैक्षिक में अच्छी तरह से प्रदर्शन कर छात्रों, खेल या शिक्षा के अन्य क्षेत्रों में इस दिन पर पुरस्कार, पुरस्कार और प्रमाण पत्र के साथ सम्मानित कर रहे हैं। परिवार के लोगों को सामाजिक स्थानों पर आयोजित गतिविधियों में भाग लेने के द्वारा अपने दोस्तों, परिवार और बच्चों के साथ इस दिन को मनाते हैं। हर लोगों को टीवी पर खबर में राजपथ पर जश्न, नई दिल्ली को देखने के लिए 8:00 से पहले सुबह जल्दी तैयार हो जाते हैं। महान सम्मान के इस दिन पर हर भारतीय लोगों को ईमानदारी से, संविधान की रक्षा के लिए देश के विकास में शांति और सद्भाव के साथ ही समर्थन बनाए रखने के लिए वादा करना चाहिए।


Republic Day Speech in 200 Words in Hindi

26 January Speech In Hindi 2020 : गणतंत्र दिवस भी इस दिन हर भारतीय के लिए बहुत महत्व का है के रूप में हर साल मनाया जाता है जो 26 जनवरी के रूप में बुलाया। देश के साथ-साथ भारत के संविधान के संघर्ष के लंबे साल की आजादी के बाद अस्तित्व में आया के रूप में इस दिन पर भारत घोषित कर दिया गया है। भारत ने 1947 और दो अगस्त की 15 तारीख को आजादी मिली और आधे साल बाद यह एक लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया।
यह 1947 में डॉ बीआर में 28 अगस्त को हुई बैठक में भारत का स्थायी संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए मसौदा समिति को नियुक्त किया गया अम्बेडकर जिम्मेदारियों लिया और इसे ‘पूर्ण स्वराज’ की प्रतिज्ञा सम्मानित करने के लिए 1950 में 26 जनवरी पर लागू करने के लिए साल लग गए हालांकि

1947 में 4 नवंबर को विधानसभा के लिए भारत के संविधान प्रस्तुत है जो मसौदा समिति के अध्यक्ष थे।
लोग स्कूलों में देखकर खबर, भाषण से अपने तरीके से सम्मान के इस महान दिन मनाता है या भारत की स्वतंत्रता से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं में भाग लिया हो, जब गणतंत्र दिवस भारत में राष्ट्रीय छुट्टी है। इस दिन पर एक बड़ी घटना के एक परेड राष्ट्रीय गान भारत ध्वज खुलासा और गायन के बाद भारत के राष्ट्रपति की उपस्थिति में इंडिया गेट के सामने भारत की सेना द्वारा जगह लेता है, जहां राजपथ, नई दिल्ली में भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है ।


26 January Speech In Hindi 2020

Finally we hope friends you all enjoyed our collection of “26 January Speech In Hindi 2020“, if by mistake we have missed your republic day speech in hindi language then do let us know via comments below and finally we again wish you a very happy republic day 2016 to all your family members and to your love ones also.

One Comment on “26 January स्पीच हिंदी में – 26 January Speech In Hindi 2020”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *